Homeदेशग्राम पंचायत आगर में सिद्धनाथ मन्दिर का जीर्णोद्धार कार्य भूमि पूजन के...

ग्राम पंचायत आगर में सिद्धनाथ मन्दिर का जीर्णोद्धार कार्य भूमि पूजन के साथ विधिवत शुरू,पढ़ें पूरी ख़बर

ऊखीमठ से वरिष्ठ पत्रकार लक्ष्मण सिंह नेगी की रिपोर्ट –

ऊखीमठ! पट्टी दशज्यूला की ग्राम पंचायत आगर में सिद्धनाथ मन्दिर का जीर्णोद्धार कार्य भूमि पूजन के साथ विधिवत शुरू हो गया है! सिद्धनाथ मन्दिर के भूमि पूजन के पावन अवसर पर विद्धान आचार्यों वैदिक मंत्रोच्चारण व महिलाओं के धार्मिक भजनों की प्रस्तुति से नैणी देवी के आंचल में बसे आगर गाँव का वातावरण भक्तिमय बना रहा!

भूमि पूजन के के सिद्धनाथ मन्दिर का जीर्णोद्धार कार्य विधिवत शुरू हो गया है! शनिवार को विद्धान आचार्य सुधीर नौटियाल ने ब्रह्म बेला पर भगवती नैणी देवी सहित तैतीस कोटि देवी – देवताओं का आवाहन किया तथा ग्रामीणों ने सिद्धनाथ से मन्दिर जीर्णोद्धार की अनुमति मांगी तो सिद्धनाथ नर रुप में अवतरित हुए तथा ग्रामीणों को सिद्धनाथ मन्दिर के जीर्णोद्धार की अनुमति दी!

सिद्धनाथ मन्दिर के भूमि पूजन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष चण्डी प्रसाद भटट् ने कहा कि भगवती नैणी देवी के आंचल में बसा आगर गाँव को पट्टी दशज्यूला की ह्दयस्थली के रूप में जाना जाता है तथा प्रकृति ने इस भूभाग को भरपूर दुलार दिया है!

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में सिद्धनाथ मन्दिर के जीर्णोद्धार के लिए गढ़वाल सासंद तीरथ सिंह रावत से सासंद निधि दिलाने का भरसक प्रयास किया जायेगा! विशिष्ट अतिथि क्षेत्र पंचायत सदस्य घिमतोली अर्जुन सिंह नेगी ने कहा कि आगर गाँव के कण – कण में असंख्य देवी – देवताओं के तीर्थ स्थल विद्यमान है जिनका संरक्षण व संवर्धन के लिए सामूहिक पहल होना सराहनीय पहल है!

प्रधान दलेब सिंह राणा ने कहा कि सभी ग्रामीणों के अधिकांश मन्दिरों का जीर्णोद्धार हो चुका है तथा शेष मन्दिरों का जीर्णोद्धार कार्य गतिमान है! सिद्धनाथ मन्दिर के भूमि पूजन अवसर पर गाँव की महिलाओं की धार्मिक स्थलों की प्रस्तुति से गाँव का वातावरण भक्तिमय बना रहा तथा नर रूप में कई देवी – देवता अवतरित हुए तथा भक्तों को आशीष दिया !

इस मौके पर पूर्व प्रधान मीना देवी, पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य जमुना राणा, मन्दिर जीर्णोद्धार समिति अध्यक्ष लखपत राणा, कोषाध्यक्ष जसपाल सिंह नेगी, छत्तर सिंह राणा, प्रबल सिंह राणा, केदार सिंह राणा, श्याम सिंह राणा, पुष्कर सिंह रावत, सुरेन्द्र सिंह राणा,महिला मंगल दल अध्यक्ष मीना देवी, गजेन्द्र सिंह राणा, इन्द्र मोहन राणा, माहेश्वरी देवी, रघुवीर राणा सहित सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments