HomeकरियरHow Digital Marketing Works In Hindi?डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करता है?

How Digital Marketing Works In Hindi?डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करता है?

What is Digital Marketing in Hindi?

Digital Marketing आज के युग में एक बहुत बड़ा Business बन चुका है। किसी भी कार्य को जब हम डिजिटली करते हैं यानी जितने भी कार्यों की मार्केटिंग हम online करते हैं वो सब डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आता है।

अगर डिजिटल मार्केटिंग को हम सरल भाषा में परिभाषित करें तो अपने वस्तुओं और सेवाओं को डिजिटल साधनों के माध्यम से Marketing या Promote करने की प्रक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)कहते हैं।

आज सबकुछ डिजिटली होता जा रहा है चाहे वो Online Shoping हो ,Online Transactions हों ,Ticket Booking,Recharge ,Bill Payment,Payment Gateway या किसी भी प्रकार के बिसिनेस का प्रमोशन करना हो।आज सबकी पहली पसंद ऑनलाइन यानी डिजिटल मार्केटिंग बन चुकी है।

यह भी पढ़ें :भारत में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले नौकरियां | Highest Paying Jobs in India

अनुक्रम :The Sequence –

1.Digital Marketing Kyaa Hai ?डिजिटल मार्केटिंग से क्या तात्पर्य है ?

2.How Digital Marketing is Different From Traditional Marketing? डिजिटल मार्केटिंग ट्रेडिशनल मार्केटिंग से किस प्रकार भिन्न है ?

3.How Digital Marketing start ?History ?Introduced ?डिजिटल मार्केटिंग का इतिहास क्या है ?यह कब शुरू हुआ ?

4.Digital Marketing Scope and Works in India-Hindi भारत में डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप क्या है ?

5.How Digital Marketing is Useful ?Trending ?डिजिटल मार्केटिंग क्यों उपयोगी है और ये इन दिनों ट्रेंडिंग में क्यों है ?

6.Why Do Componies use Digital Marketing ?कंपनियाँ डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल क्यों करती हैं ?

7.Types of Digital Marketing डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार digital marketing Tactics

8.Why Digital Marketing is Career and important for Student डिजिटल मार्केटिंग को प्रोफेशनल के रूप में कैरियर के लिए क्यों चुनें ?यह स्टूडेंट के लिए जरूरी क्यों है ?

9.Digital Marketing के मुख्य Assets

10.How can you earn money online from digital marketing at home?डिजिटल मार्केटिंग से घर बैठे ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं ?

11.How Digital Marketing is Adding Value to Business?कैसे डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय के लिए मूल्य जोड़ रहा है?

12.Can Digital Marketing make you Rich / Millionaire? क्या डिजिटल मार्केटिंग आपको अमीर / करोड़पति बना सकती है?

13.Digital Marketing सम्पूर्ण जानकारी वीडियो

Digital Marketing Kyaa Hai ?डिजिटल मार्केटिंग से क्या तात्पर्य है ?

वस्तुत: Digital Marketing दो शब्दों के मेल से बना है Digital और Marketing जहां Digital का मतलब Internet है और Marketing का सम्बन्ध विज्ञापन से है अर्थात जिसमें Companies अपने Products की मार्केटिंग Electronic Media के द्वारा करती है जो Traditional तरीके से काफ़ी भिन्न होता है।

How Digital Marketing is Different From Traditional Marketing? डिजिटल मार्केटिंग ट्रेडिशनल मार्केटिंग से किस प्रकार भिन्न है ?

किसी भी प्रकार के बिसिनेस के लिए Marketing का अहम् योगदान होता है। मार्केटिंग चाहे कैसे भी हो इसका मुख़्य उद्देश्य किसी प्रोडक्ट या सर्विस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाना होता है।

जब Digital Marketing चलन में नहीं था तब Traditional Marketing से ही Product या services को promote किया जाता था। लेकिन आज जमाना बदल चुका है।

आज हर कोई Internet का आदि हो चुका है तो लोग भी डिजिटली होना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। जिस वजह से Digital Marketing को अधिक तवज्जो दिया जा रहा है।

वैसे तो Traditional Marketing और Digital Marketing दोनों का ही अलग अलग महत्व है लेकिन फिर भी हम यहां तुलना करके देखते हैं दोनों में क्या विभिन्ता है।

1 .ट्रेडिशनल मार्केटिंग क्या होता है ?What is Traditional Marketing ?

अगर हम Traditional Marketing की बात करें तो इसका मतलब है परम्परागत मार्केटिंग यानि किसी वस्तु या प्रोडक्ट को बेचने या लोगों तक पहुँचाने के लिए उन सब तरीकों का इस्तेमाल करना जो काफी समय से चली आ रहीं हैं यानि हमारे पूर्वजों से हम तक पहुंची है Traditional Marketing कहलाती है।

इस प्रकार की मार्केटिंग के लिए Internet की आवश्यकता नहीं होती है इसे फिज़िकली करना होता है।

ट्रेडिशनल मार्केटिंग के उदाहरण Examples of Traditional Marketing –

source-digital vidya

2 .डिज़िटल मार्केटिंग क्या होता है ?What is Digital Marketing in Hindi ?

Digital Marketing में किसी प्रोडक्ट या सर्विस को लोगों तक पहुँचाने के लिए Internet का इस्तेमाल किया जाता है। आजकल डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यकता ट्रेडिशनल मार्केटिंग के अपेक्षा ज्यादा बेहतर साबित हो रही है। इसका मुख्य कारण ये है की आजकल लगभग सभी Internet Users बनते जा रहे हैं।

डिजिटल मार्केटिंग को प्रमोट करने के माध्यम Some Examples of Digital Marketing –

source-digital vidya

निष्कर्ष Conclusion :

यदि हम दोनों के निष्कर्ष की बात करें तो ट्रेडिशनल मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग के मुकाबले काफी महंगा साबित हो सकता है।

इसका कारण यह है कि यदि आप किसी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते हैं तो ट्रेडिशनल मार्केटिंग में आपको उन सभी लोगों को ऐड (Add )दिखाने होंगे जिन्हें आपके प्रोडक्ट से कोई लेना देना नहीं है।

लेकिन वहीं अगर हम डिजिटल मार्केटिंग की बात करें तो आप इसके माध्यम से सिर्फ अपने टारगेट कस्टमर (Target Audience )को विज्ञापन (Advertising )दिखा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :एक व्यवसाय के रूप में अपने ब्लॉक को शुरू करें | Turn your blog into a business

How Digital Marketing start ?History ?Introduced ?डिजिटल मार्केटिंग का इतिहास क्या है ?यह कब शुरू हुआ ?

Digital Marketing के बारे में कुछ लोगों का कहना है कि पहले डिजिटल बाज़ारिया गुग्लिल्मो मार्कोनी थे क्यूंकि सर्वप्रथम इन्होने ही रेडियो का आविष्कार किया था।

source-wikipedia

लेकिन वही दूसरे बी कई लोगों का कहना है कि डिजिटल मार्केटिंग के युग की शुरुआत 1971 में हुई जब रे टॉमलिंसन ने खुद को पहला ईमेल भेजा क्यूंकि उस समय कोई और ईमेल वापस नहीं आया था।

डिजिटल मार्केटिंग के इतिहास की एक बेहतर शुरुआत 1990 से शुरू हुआ क्यूंकि जब ख़ोज इंजन का जन्म हुआ था। इसे आर्ची कहा जाता था। 1933 में पहला क्लिक करने योग्य बैनर लाइव हो गया था।

Websites पर विज्ञापन के लिए Hotwired खरीदे गए। बैनर विज्ञापन नामक कंपनी ऑनलाइन विज्ञापन आ गया था। 1994 में आहू आविष्कार किया गया था। जब लोगों ने जानकारी के लिए वेब खोजना शुरू किया।

Digital Marketing Scope and Works in India-Hindi भारत में डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप क्या है ?

भारत में डिजिटल मार्केटिंग बहुत तेज़ी से बड रहा है। आने वाले समय में इंडिया में Digital Marketing की बहुत बड़ी इंडस्ट्री पैदा होने जा रही है। जिसमें करोड़ों की संख्या में लोग काम करेंगे।

वर्तमान में जिस प्रकार से भारत में डिजिटल मार्केटिंग में लोग न सिर्फ दिलचस्पी ले रहे हैं बल्कि इससे लाखों करोड़ों में कमाई भी कर रहे हैं। इससे यही कहा जा सकता है कि आने वाले समय में भारत में डिजिटल मार्केटिंग का बहुत बड़ा स्कोप है।

जिस तेजी से आज डिजिटल मार्केटिंग का दायरा बड़ रहा है लोग भी ऑनलाइन काम करना या ऑनलाइन सर्विस लेना अधिक पसंद कर रहे हैं।

अगर देखा जाए तो प्रत्येक युग में ग्राहक जो उपयोग कर रहा है उसके आधार पर विपणन विकसित हुआ है। यदि आप इतिहास में पीछे मुड़कर देखते हैं तो आप देख सकते हैं कि कईं बार जब ग्राहक रेडियो का उपयोग करते थे तो इसमें रेडियो विज्ञापन और विपणन का जन्म हुआ।

इसके बाद टेलीविज़न में उछाल देखने को मिला फिर इंटरनेट में उछाल देखने को मिला फिर ज़्यादा से ज़्यादा लोगों ने internet का उपयोग करना शुरू किया।

जिसने विपणन के एक नए युग को जन्म दिया। जिसे मूल रूप से Internet Marketing कहा जाता है जिसे अब हम Digital Marketing के रूप में जानते हैं।

यह भी पढ़ें :गूगल ऑनलाइन जॉब से पैसे कैसे कमाए

How Digital Marketing is Useful ?Trending ?डिजिटल मार्केटिंग क्यों उपयोगी है और ये इन दिनों ट्रेंडिंग में क्यों है ?

आज के समय में जहां लोगों की पसंद एक सेकंड में बदल रही है वहाँ हमें भी अपने मार्केटिंग के तरीके (Marketing Stretegy )को बदल देना चाहिए। हमें मार्केटिंग के तरीके वही अपनाने चाहिए जिन्हें हम लोगों के पसंद के हिसाब से किसी भी समय बदल सकें।

क्यूँकि इससे अनेक फ़ायदे हो जाते हैं. इससे एक तो मार्केट का पैसा बचेगा और ज़्यादा टार्गेटेड ऑडियंस भी मिलेगी साथ ही इससे आपके बिज़नेस का आर ओ आइ भी बढ़ेगा।

जैसे कि हम पहले मार्केटिंग में स्ट्रेटेजी बनाते थे और उस पर अमल करके इस्तेमाल में लेते थे,इंतजार करते थे कुछ दिनों का और लोगों की प्रतिक्रिया यानी रिएक्शंस से जज करते थे कि हमारी मार्केटिंग सफ़ल हुई या नहीं।

लेकिन आज ऐसा नहीं है आज समय बदल चुका है अब हमें इतने दिन इंतजार करने की कोई ज़रूरत नहीं है। क्यूंकि आज हम रियल टाइम में लोगों के रिस्पॉन्स को ट्रैक कर सकते हैं।हम हर दिन नई स्ट्रेटेजी के हिसाब से अपनी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी में परिवर्तन या बदलाव कर सकते हैं।

Why Do Componies use Digital Marketing ?कंपनियाँ डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल क्यों करती हैं ?

आज के समय में हर कोई Digital marketing की ओर रूख करने लगा है। ऐसे में कंपनियां भी बहुत तेजी से डिजिटल मार्केटिंग का रूख कर रही हैं। इसका जोरों सोरों से इस्तेमाल कर रहीं हैं।

आइये इसकी कुछ वजहों को जानते हैं। जिनमें कुछ मुख़्य वजह हैं – internet users का बढ़ना ,मोबाइल फ़ोन का अत्यधिक उपयोग करना ,श्रोता को लक्षित करना ,कम लागत और उच्च ROI

1.Increase in Internet Users इंटरनेट उपयोग कर्ताओं का बढ़ना

यदि हम इंटरनेट को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को देखें तो आँकणों के अनुसार जुलाई 2017 तक दुनिया की 50% आबादी इंटरनेट का उपयोग कर रहीं है। यानि कि 3.42 विलियन आबादी इंटरनेट का इस्तेमाल कर रही है।

source-wikipedia

जबकि 1995 में इंटरनेट उपयोग कर्ताओं की कुल संख्या दुनिया की आबादी के 1%से काम थी। और यदि हम गूगल की नवीनतम रिपोर्ट पढ़ें तो इस रिपोर्ट में इंटरनेट उपयोग करने वाले शीर्ष चार देशों के नाम फरवरी 2019 के अनुसार USA-245.4 m ,Brazil- 123.9m ,India- 391.2m ,China- 746.6 m है।

यानी यदि हम ग्लोबल इंटरनेट यूजर की बात करें तो 4.1 Billion Users

अब यदि इन आँकड़ों को गौर से देखा जाये तो इसमें स्पस्ट रूप से समझ सकते हैं कि आने वाले वाले समय में ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर्ता इंटरनेट से जुड़ेंगे।

जिसमें digital marketers को विश्वस्तर पर अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के लिए पूरी संभावनाएं नजर आ रही हैं।

और इसमें India में internet उपयोगकर्ताओं की संख्या संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश है।

2 .Excessive use of mobile phones मोबाइल फ़ोन का अत्यधिक उपयोग

दुनियाभर में आज फ़ोन का उपयोग बहुत तेजी से हो रहा है। बच्चे बूड़े जवान हर कोई फ़ोन का इस्तेमाल कर रहा है। आज दुनियाभर में हर कोई उपयोगकर्ता संचार के लिए मोबाइल फ़ोन का उपयोग कर रहा है।

इस रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक स्तर पर 4.77 बिलियन मोबाइल फ़ोन उपयोगकर्ता हैं जो 2019 तक बढ़कर 5.07 बिलियन हो गए थे जिनमें से आज के अधिकांशत:फ़ोन मोबाइल इंटरनेट एक्सेस वाले स्मार्ट फ़ोन हैं जिन्हें कभी और कहीं भी ग्राहक उपयोग में ला सकता है।

3.Compnies Target Audience कंपनियों द्वारा श्रोताओं को लक्षित करना

यदि हम पारम्परिक विपणन नीतियों की बात करें तो इसमें विशिष्ट जन सांख्यिकी और विपणन के साथ दर्शकों को विज्ञापन के लिए लक्ष्य करना बहुत मुश्किल है।

जबकि देखा जाए तो Digital Marketing के माध्यम से हम दर्शकों को लक्ष्य के हिसाब से हम टार्गेटिंग कर सकते हैं।

यहां तक कि हम उन्हें स्थान ,आयु ,लिंग, शिक्षा,रुचियाँ ,व्यक्तिगत जानकारी इत्यादि से दर्शकों को टारगेट कर सकते हैं जिसके लिए हमारे पास digitaly कई नीतियां उपयुक्त हैं।

Types of Digital Marketing डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार digital marketing Tactics

Digital Marketing को करने के लिए internet एक मुख्य और मात्र साधन है जहां पर हम अलग -अलग वेबसाइट के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं। यहां हम इसके कुछ tactics यानी डिजिटल मार्केट के प्रकार के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.Search Engine Optimization सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO)

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के द्वारा हम अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के परिणाम में सबसे ऊपर ला सकते हैं इसके लिए हमें अपनी वेबसाइट को कीबर्ड और seo गाइडलाइंस के अनुसार बनाना होता हैं।

इससे हमारी वेबसाइट बेहतर तरीके यानि कि organic traffic के माध्यम से rank होती है।

2 .Social Media सोशल मीडिया

social media marketing के जरिये हम अपने brand और content को social media channels में promote करते हैं।

वास्तव में सोशल मीडिया कई वेबसाइट से मिलकर बना है जैसे -facebook ,twitter,instagram,linkdine इत्यादि।

3 .Email Marketing ईमेल मार्केटिंग

किसी भी कंपनी द्वारा अपने उत्पादों को ईमेल के माध्यम से पहुँचाना ईमेल मार्केटिंग कहलाता है। जिसका उपयोग कम्पनीज़ अपनी ऑडियंस से बात चीत के लिए करती है।

जिसमें वो ईमेल का इस्तेमाल कर comtents ,discounts और promote करने के लिए करते हैं।

4 .YouTube Channel यूट्यूब चैनल

यूट्यूब सोशल मीडिया का एक ऐसा माध्यम है जिसमें उत्पादक अपने उत्पादों को लोगों के समक्ष प्रत्यक्ष रूप से पहुंचाता है। यहां पर बड़ी संख्या में users और viewers उपलब्ध होते हैं।

YouTube पर अपने उत्पाद को लोगों के समक्ष वीडियो बनाकर दिखने का अति लोकप्रिय माध्यम है।

5 .Affiliate Marketing एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग में आप वेबसाइट ,व्लॉग या लिंक के माध्यम से उत्पादों का विज्ञापन कर पैसा कमाते हैं। इस प्रक्रिया में आप अपने उत्पाद का लिंक बनाते हैं।

जब ग्राहक उस लिंक को दबाकर आपका उत्पाद खरीदता है तो आपको उसपर मेहनताना मिलता है।

6 .PPC Marketing पे पर क्लिक एडवरटाइजिंग

यह digital marketing का एक तरीका है जिसमें विज्ञापन दिखाने के लिए पब्लिशर को अपना पैसा देना पड़ता है। यह विज्ञापन बीच -बीच में आते रहते हैं। अगर इन विज्ञापनों को कोई देखता है तो पैसे कटते हैं।

7 .Apps Marketing ऐप्स मार्केटिंग

इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार के ऐप्स बनाकर उनपे अपने उत्पाद का प्रचार प्रसार करना Apps Marketing कहलाता है। यह डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही उत्तम रास्ता है।

आजकल बड़ी संख्या में Apps का प्रयोग किया जा रहा है। बड़ी -बड़ी कंपनियां अधिकतर Apps का उपयोग कर अपने उत्पादों को लोगों तक पहुंचाते हैं।

8 .Content Marketing कंटेंट मार्केटिंग

कंटेंट मार्केटिंग वो प्रोसेस है जिसमें content Assets creation करके brand awareness ,traffic growth ,lead generation किया जाता है।

9 .Inbound Marketing इनबाउंड मार्केटिंग

inbound marketing में एक full funnel approach होता है जिसमें online content के इस्तेमाल से उन्हें अट्रेक्ट किया जाता है। जिसमें costmer को Delight किया जाता है।

10 .Native Advertising नेटिव एडवरटाइजिंग

यह एक परफॉरमेंस पर आधारित एडवरटाइजिंग होती है जिसमें कंटेंट को को लीड किया जाता है। और दूसरे प्लेटफॉर्म पर फीचर्ड किया जाता है किसी नॉन पेड कंटेंट के साथ।

यदि हम इसके उदाहरण की बात करें तो जैसे – Buzz Feed के Sponsored post इस advertisement का उत्तम उदाहरण है।

11 .Marketing Automation मार्केटिंग ऑटोमेशन

मार्केटिंग ऑटोमेशन में किसी सॉफ्टवेयर या दूसरे tools का इस्तेमाल marketing promotion के लिए किया जाता है। जिसमें कुछ रेपेटेटिव टास्कस जैसे -Emials,social media,website actions को ऑटोमेट किया जाता है।

12 .Online PR ऑनलाइन पी आर

online pr के इस्तेमाल से ऑनलाइन कवरेज को secure किया जाता है। digital publication ,blogs ,content based website ये traditional pr के जैसे ही होते हैं लेकिन ऑनलाइन स्पेस में होते हैं।

यह भी पढ़ें :कोचिंग क्लास में पढ़ने के फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of studying in a coaching class

Why Digital Marketing is Career and important for Student डिजिटल मार्केटिंग को प्रोफेशनल के रूप में कैरियर के लिए क्यों चुनें ?यह स्टूडेंट के लिए जरूरी क्यों है ?

हम सभी जानते हैं की Digital Marketing बहुत तेजी से बढ़ रहा है और भारत में भी इसका स्कोप काफी तेजी से बड़ रहा है।

यदि आप भी Digital Marketing में रूचि रखते हैं तो इसमें आपके लिए कैरियर बनाने के लिए उचित समय है। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने लिए नौकरी ढूंढें जिसके लिए आप उद्योग में नौकरी की तलाश कर सकते हैं।

Digital Marketing में आप एक उचित niche का विशेषज्ञ बनकर यहां से लाखों करोड़ों कमा सकते हैं। आइये जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग में करियर विकल्प क्या -क्या होसकते हैं।

1 .जूनियर व मिड लेवल करियर विकल्प

source-webtraining

2 .उच्च स्तरीय डिजिटल मार्केटिंग जॉब टाइटल

source-webtraining

Digital Marketing के मुख्य Assets

आइये अब हम यहां डिजिटल मार्केटिंग के कुछ मुख्य एसेट्स के बारे में जानते हैं –

source-hindime

How can you earn money online from digital marketing at home?डिजिटल मार्केटिंग से घर बैठे ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं ?

1 .एक पेशेवर ब्लॉगर बनें
2 .संवद्र विपणन और एडसेन्स के माध्यम से
3 .फ्रीलांसिंग सेवा शुरू करें
4 .अपनी खुद की डिजिटल एजेंसी शुरू करें
5 .एक YouTuber बनें
6 .खुद का ड्रॉपशॉपिंग व्यवसाय शुरू करें
7 .एफिलिएट मार्केटिंग एक बेस्ट तरीका है जिसमें इमिडिएट earning की जा सकती है।

How Digital Marketing is Adding Value to Business?कैसे डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय के लिए मूल्य जोड़ रहा है?

Digital Marketing के जरिए आप किसी भी प्रकार के बिज़नेस और इंडस्ट्री में काम कर सकते हैं। चाहे आपकी कंपनी कुछ भी उत्पाद सेल कर रही हो।

डिजिटल मार्केटिंग आपको मदत करता है आपके बिज़नेस को समझने में ,कस्टमर को पहचानने में ,और ऑनलाइन कंटेंट को तैयार करने में।

Can Digital Marketing save yours Business B2B And B2C ?

B2B के लिए –

B2B कंपनियों का डिजिटल मार्केटिंग में मुख्य काम ऑनलाइन लीड को जनरेट करना होता है। यदि आपकी कंपनी B2B है तो इसके लिए आपको किसी सेल्स परसन से बात करनी चाहिए।

यहां आपकी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी बहुत स्ट्रांग होनी चाहिए तांकि आप ज्यादा से ज्यादा quality leads को generate कर सकें।

B2C के लिए –

B2C कंपनियों के लिए Digital Marketing में मुख्य काम अधिकतर संख्या में लोगों को अपनी वेबसाइट पर लाना होता है जिसमें आप बिना सेल्स पर्सन के भी इस कार्य को बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

यहां पर lead generation के लिए ज्यादा फोकस करने की जरुरत नहीं होती है। इन कम्पनीज के लिए चैनल्स जैसे instagram,pintrest इत्यादि वैलुएबल होती है।

Can Digital Marketing make you Rich / Millionaire? क्या डिजिटल मार्केटिंग आपको अमीर / करोड़पति बना सकती है?

Digital Marketing अपने आप में एक बहुत बड़ा सागर है। जहां से आप लाखों करोड़ों में पैसा कमा सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग में ऐसे लाखों करोड़ों में व्यक्ति हैं जो इस फिल्ड में काम करके करोड़पति बने हैं।

अब आप ज्यादा सोचिये मत आप भी डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री में काम करके खुद को करोड़पति बनायें।

दोस्तों यदि आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?How Digital Marketing works ?यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया अपनी महत्वपूर्ण प्रतिक्रियाएं कमेंट में देकर हमारा उत्साहवर्धन करें। और यदि आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में और भी डिटेल से जानना है तो एकबार आप नीचे दिए गए वीडियो को जरूर देखें।आपको यह वीडियो देखकर और कहीं जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

Digital Marketing सम्पूर्ण जानकारी की वीडियो यहां देखें :-
Special Thanks :

Webtraining

Hindime

Digital vidya

Wikipedia ई-मेल से जॉब कैसे पाए | How to get job by email

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments