Homeकरियरटीचर बनने के फायदे | Benefits of becoming a teacher

टीचर बनने के फायदे | Benefits of becoming a teacher

टीचर बनने के फायदे | Benefits of becoming a teacher

Benefits of becoming a teacher

जैसा कि आप सब जानते हैं कि हमारे देश में आज भी बहुत कम स्कूल हैं हर किसी को पढ़ने का मौका नहीं मिलता,  ऐसे में हमारे देश में स्कूल और कॉलेजों की बहुत ज्यादा जरूरत है और उसके लिए हमें अच्छे और गुणवत्ता टीचर  की जरूरत है,  टीचर होना भारत मे और पूरी दुनिया में बहुत सम्मान की बात है हम कितने भी बड़े और अमीर बन जाए मगर हम अपने टीचर्स को कभी नहीं भूल पाते ऐसे में अगर आप टीचर बन जाते हैं तो उसके बहुत से फायदे हैं.

मगर आजकल देखा गया है कि हर कोई टीचर नहीं बन पाता क्योंकि उन्हें  डॉक्टर आर्किटेक्ट या इंजीनियर बनना होता है ऐसे में अगर हम टीचिंग क्षेत्र में ध्यान नहीं देंगे तो यह हमारे देश के लिए अच्छा नहीं होगा.  अगर हम टीचर बन जाते हैं तो हमारे लिए काफी रास्ते खुल जाते हैं

प्राइवेट स्कूल में जॉब

आजकल बहुत सारे प्राइवेट स्कूल खुल चुके हैं इस वजह से  अच्छे टीचर्स की काफी ज्यादा मांग बढ़ चुकी है,  अगर आप एक अच्छे टीचर है तो आपको एक अच्छी सैलरी पैकेज मिलेगी इस प्राइवेट स्कूल्स  और कॉलेज में.

 सरकारी स्कूल में नौकरी

आजकल हमारे देश के ज्यादातर छात्र  सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं अगर हम अपनी सेवाएं सरकारी स्कूल में देंगे तो हमारे देश का भविष्य काफी उज्जवल होगा सरकारी स्कूल में नौकरी करने का यह फायदा है कि आपको जिंदगी भर के लिए भारत सरकार से टीचर की नौकरी मिल सकती है,  ऐसे में यह काफी अच्छा विकल्प है सरकारी स्कूल में नौकरी करने का.

विदेशों में नौकरी

अगर आपने उच्च संस्थानों से अपनी टीचर की पढ़ाई कंप्लीट की है तो आप विदेशों में जाकर काम कर सकते हैं,  अगर आप विदेशों में जाकर काम करते हैं तो आपके लिए यह बहुत ही अच्छा फैसला साबित हो सकता है क्योंकि वहां पर काफी अच्छी सैलरी दी जाती है और वहां पर लोग अपनी टीचर्स की काफी ज्यादा इज्जत और कदर करते हैं.

अरे देश के काफी ऐसे टीचर्स है जो विदेशों में काम करते हैं वह प्राइवेट और स्कूल और कॉलेज में पढ़ाते हैं उनके लिए स्टूडेंट्स की कोई कमी नहीं होती क्योंकि वह कम फीस में लोगों को आसानी से ट्यूशन  देते हैं ऐसे में जो पढ़ने वाले छात्र हैं उनको भी  अच्छी  सहूलियत हो जाती है.

टेक्निकल टीचर बने

आजकल हमारे देश में बहुत सारे कोर्सेज आ चुके हैं ऐसे में अगर किसी स्टूडेंट को एक ऐसा कोर्स चाहिए जो कि बहुत खास हो और  तो ऐसे में टीचर्स भी काफी तो टीचर जुने प्राइवेट ट्यूशन देकर पढ़ा सकते है.

बहुत सारे ऐसे कोशिश है जहां पर टीचर्स टेक्निकल लेक्चर देते हैं प्राइवेट लि और अच्छी फीस लेते हैं जैसे कि इंजीनियर, आर्किटेक्ट और कई ऐसे कंप्यूटर कोशिश टीचर्स भी होते हैं जो कि टुडे स्कोर जरूरत होती है ऐसे में यह टीचर्स उनसे अच्छी फीस लेते हैं.

प्राइवेट क्लासेज में ट्यूशन

स्टडी कि आज बहुत ज्यादा महत्व है ऐसे में सभी मां-बाप यही चाहते हैं कि उनके बच्चे अच्छी से अच्छी शिक्षा ले ऐसे में बहुत सारे प्राइवेट ट्यूशन और क्लासेस खुल चुके हैं जिससे के पेरेंट्स को यह बहुत ही गलत हो जाती है कि वह अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दे सकें,  ऐसे में अगर आप इन प्राइवेट क्लासेज या ट्यूशंस में पढ़ आएंगे तो आपको एक बहुत ही अच्छा लाभ मिलेगा


ऐसी क्लासेस आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएगी बस आप में गुणवत्ता होनी चाहिए कि आप वहां पर पड़ा सके यह एक बहुत ही अच्छा फायदा है टीचर्स के लिए जो कि उन्हें हमेशा मिलता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments